football

युवा ने बाल विवाह के खिलाफ लगाया किक ,चांपी में गर्ल्स फुटबाॅल टूर्नामेंट

सारसे चैंपियन,तुडी उपविजेता

जमशेदपुर 3 अक्टूबर । पोटका के चांपी स्टेडियम में बाल विवाह के खिलाफ आयोजित फस्र्ट गल्र्स फुटबाॅल टूर्नामेंट का खिताब सारसे की टीम ने जीता जबकि तुडी गांव की टीम उपविजेता बनी।

सामाजिक संस्था यूथ यूनिटी फाॅर वोलंटरी एक्शन युवा ने पोटका में बाल विवाह के खिलाफ चल रहे अभियान में एक और किक लगाया। गल्र्स फस्र्ट फंड के सहयोग से फुटबाॅल को माध्यम बनाकर लोगों में बाल विवाह के खिलाफ जागरुकता अभियान चला रही है युवा।

युवा की ओर से आज चांपी स्टेडियम में पहला गल्र्स फुटबाॅल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट में आठ टीमों ने भाग लिया।टूर्नामेंट का उदघाटन विधायक मेनका सरदार ने कियां।उन्होंने बाल विवाह के खिलाफ ख्ुवा के चलाये जा रहे अभियान की प्रशंसा कीं।

युवा की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती ने बताया कि यह पहला गल्र्स फुटबाॅल टूर्नामेंट है। तीन माह के अंतराल में यह पुनःआयोजित किया जायेगा। हमारा उददेश्य लोगों में बाल विवाह , जेंडर समानता आदि मुददों पर लोगों को संवेदनशील बनाना है।

युवा ने पोटका में महिला फुटबाॅल को विकसित करने के लिए जमशेदपुर फुटबाॅल क्लब से दस लडकियों को कोच का प्रशिक्षण दिलाया। हमें उम्मीद है कि पोटका से भी एक दिन कोइ्र लडकी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगी।

फाइनल मैच में सिकरसाई सारसे महिला फुटबाॅल टीम ने उजाला महिला फुटबाॅल  टीम,तुडी को टाई बे्रकर को 2. .1 से पराजित किया। बेस्ट फुटबाॅलर का खिताब रिंकी नायक तथा बेस्ट गोलकीपर का खिताब सुनीता सरदार को दिया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में मुखिया गणेश सरदार तथा विशिष्ट अतिथि के रुप में पंचायत समिति सदस्य दुखनीमय सरदार, ग्राम प्रधान अरुण सरदार, अतिसर सरदार,वार्ड मेंबर लक्ष्मी सरदार,  आदि ने खिलाडियों के बीच पुरस्कार बांटा।

विजेता टीम को ट्ाफी एवं तीन हजार रुपए का चेक, तथा उप विजेता टीम को ट्ाफी तथा दो हजार रुपए का चेक प्रदान किया गयां।टूर्नामेंट के सफल संचालन में रेफरी दशरथ सरदार, कमटेंटर सुबोध सरदार, चंदन सरदार,़ित्रलोचन सरदार, युवा के संस्थापक अरविन्द तिवारी,अंजना देवगम,ज्योति हेम्ब्रम,भारती सिंह, अवंती सरदार,चन्द्रकला मुंडा आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

(सारी तस्वीरें उत्तम आचार्जी की.)

Comments