कार्यशाला

नजरिया बदलो सहमति को समझो पर कार्यशाला

क्रिया व युवा का जेंडर हिंसा के खिलाफ 16 दिवसीय अभियान

जमशेदपुर: क्रिया नई दिल्ली के सहयोग से सामाजिक संस्था युवा के तत्वावधान में जेंडर हिंसा के खिलाफ   16 दिवसीय अभियान के तहत किशोरियों, आंगनवाड़ी सेविकाओं  एवं सहिया, पंचायत जनप्रतिनिधियों, मीडियाकर्मियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व शिक्षकों के साथ टांगराईन, पोटका में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

'नज़रिया बदलो, सहमति को समझो, विभिन्नताओं को पहचानो' विषय पर स्टेकहोल्डर्स के साथ इस दौरान प्रतिभागियों को सोचने और समझने के लिए प्रेरित किया गया ताकि वे किशोरियों, लड़कियों और सभी युवाओं के सहमति के अधिकार को समझ पाएं।

सर्विस प्रोवाइडर होने  के नाते उन्हें किशोरियों, लड़कियों और अन्य युवाओं के निर्णय को जानना और समझने के लिए प्रेरित किया गया।

खुल के अपनी इच्छाओं को और अपनी ज़रूरतों के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स तक पहुंचने, और कानूनी सहमति को समझने  पर चर्चा की गई। सबने शपथ लेकर इस अभियान के उद्देश्य को पूरा करने का प्रण लिया।

कार्यशाला में क्रिया की प्रतिनिधि सुचिस्मिता, युवा की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती, तेंतला पंचायत की मुखिया दीपांतरी सरदार, मोनिका प्रमाणिक, अंजना देवगम, ज्योति हेम्ब्रम,  चन्द्रकला मुंडा आदि ने रिसोर्स पर्सन की भूमिका निभाई।

इसके पहले, जेंडर हिंसा के खिलाफ एक 16 दिवसीय अभियान के तहत किशोरियों के बीच चाकड़ी, करनडीह एवं हितकू में पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

Comments